प्रत्यक्ष कर तथा अप्रत्यक्ष कर में अंतर (Difference between Direct Tax and Indirect Tax)

प्रत्यक्ष कर तथा अप्रत्यक्ष कर में अंतर 
(Difference between Direct Tax and Indirect Tax)

pratyaksh tatha apratyaksh kar me antar kya hai, प्रत्यक्ष कर तथा अप्रत्यक्ष कर में अंतर  (Difference between Direct Tax and Indirect Tax) gst in hind
Direct Tax Vs Indirect Tax

1. अर्थ (Meaning) :-
 प्रत्यक्ष कर वह कर है जो जिन पर लगाया जाता है उनके द्वारा ही प्रत्यक्ष रूप से वहन किया जाता है । जबकि अप्रत्यक्ष कर वह कर है जो वस्तुओं एवं सेवाओं पर अप्रत्यक्ष रूप से लगाया जाता है तथा अंतिम उपभोक्ताओं के द्वारा वहन किया जाता है । लेकिन इसे तत्काल रूप से निर्माता, उत्पादक एवं सेवा प्रदाता के द्वारा सरकार को दिया जाता है ।

2. उदाहरण (Example) :- आयकर (Income Tax) प्रत्यक्ष कर है । जबकि अप्रत्यक्ष कर में वस्तु एवं सेवा कर तथा सीमा शुल्क को शामिल किया जाता है । 

3. प्रशासनिक लागत (Administrative Cost) :- प्रत्यक्ष कर में प्रशासनिक लागत अप्रत्यक्ष करों की तुलना में अधिक होता है । जबकि अप्रत्यक्ष कर सुविधापूर्वक एकत्रित किए जा सकते हैं । क्योंकि मध्यस्थ उन्हें एकत्रित करके सरकार को जमा करा देते हैं । 

4. लचीलापन (Flexibility) :- प्रत्यक्ष कर अधिक लचीले होते हैं । समृद्धि की अवधि के दौरान अधिक राजस्व कमाने में सहायक होते हैं । जबकि अप्रत्यक्ष कर आनुपातिक होते हैं ।

5. विकासोन्मुख (Growth Oriented) :- प्रगतिशील होने के कारण बचत में करते हैं । जिसका देश के आर्थिक विकास पर प्रतिकूल असर पड़ता है । जबकि अप्रत्यक्ष कर विकासोन्मुख होते हैं । इनसे उपभोग में कमी आती है तथा बचतों में वृद्धि होती है ।

6. कर की चोरी (Tax Evasion) :- प्रत्यक्ष कर भुगतान करने वालों को ही वहन करना होता है इसलिए इसकी चोरी की अधिक संभावना है । अप्रत्यक्ष कर की दशा में अप्रत्यक्ष कर वस्तुओं एवं सेवाओं के मूल्य में शामिल होने के कारण कर चोरी करना मुश्किल होता है ।

© ASHISH COMMERCE CLASSES

THANK YOU.


Post a Comment

0 Comments

Close Menu